2020 UGC NET Paper 1

tags : ugc net paper 1 syllabus, ugc net paper 1 syllabus pdf, ugc net paper 1, ugc net paper 1 book, ugc net paper 1 books, ugc net paper 1 syllabus in hindi pdf download, ugc net paper 1 previous year question papers with answers pdf, ugc net paper 1 question paper pdf

!! ॐ !!
ugc net paper 1 syllabus pdf
#1

Comprehension
Question Numbers: (1 to 5)
Consider the following table that shows the number of girls enrolled in three different Universities A, B and C over the years 2015 to 2019. Based on the data in the table, answer the questions 1-5:

Q.1) What is the ratio between the total number of girls enrolled in University C in the year 2018 and the total number of girls enrolled in University A and University B together in the same year?
(1) 4:3
(2) 3:4
(3) 2:3
(4) 1:3
Q.1) वर्ष 2018 में विश्वविद्यालय C में दाखिला लेने वाली बालिकाओं की कुल संख्या तथा उसी वर्ष विश्वविद्यालय A और विश्वविद्यालय B में दाखिला लेने वाली बालिकाओं की सम्मिलित कुल संख्या का अनुपात क्या है?
(1) 4:3
(2) 3:4
(3) 2:3
(4) 1:3


Q.2) The difference between the number of girls enrolled in the year 2019 and 2015 is minimum for
(1) University A only
(2) University B only
(3) Both University A and University B
(4) Both University A and University C
Q.2) वर्ष 2019 और वर्ष 2015 में दाखिला लेने वाली बालिकाओं की संख्या में अंतर निम्नलिखित में से लिए न्यूनतम है।
(1) केवल विश्वविद्यालय A
(2) केवल विश्वविद्यालय B
(3) विश्वविद्यालय A और विश्वविद्यालय B दोनों
(4) 'विश्वविद्यालय A और विश्वविद्यालय C दोनों


Q.3) What is the average number of girls enrolled in the year 2017 in all the three Universities together?

(1) 20,000

(2) 16.500

(3) 10,000

(4) 18.500

Q.3) वर्ष 2017 में तीनों विश्वविद्यालयों में दाखिला लेनेवाली बालिकाओं की औसत संख्या क्या है?

(1) 20,000

(2) 16,500

(3) 10,000

(4) 18,500



Q.4) Total number of girls enrolled in all the three Universities together in the year 2015 is what percentage (%) of the total number of girls enrolled in University C in the year 2018?

(1) 200%

(2) 225%

(3) 165%

(4) 45.4%

Q.4) वर्ष 2015 में तीनों विश्वविद्यालयों में दाखिला लेनेवाली बालिकाओं की सम्मिलित कुल संख्या वर्ष 2016 में विश्वविद्यालय C में दाखिला लेनेवाली बालिकाओं की कुल संख्या का कितना प्रतिशत है?

(1) 200%

(2) 225%

(3) 165%

(4) 45.4%



Q.5) The total number of girls enrolled in all the three Universities together is second highest for the year

(1) 2019

(2) 2018

(3) 2017

(4) 2016

Q.5) सभी तीनों विश्वविद्यालयों में कुल मिलाकर किसी वर्ष में दाखिला लेनेवाली बालिकाओं की संख्या वर्ष दूसरी सबसे बड़ी संख्या रही।

(1) 2019

(2) 2018

(3) 2017

(4) 2016



Q.6) From the following. identify those characteristics which go within the category 'helping behaviour' for becoming an effective teacher:

(A) Structuring

(B) Student success rate

(C) Using student ideas

(D) Probing

(E) Instructional variety

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A). (B) and (C) only

(2) (B). (C) and (D) only

(3) (C). (D) and (E) only

(4) (A). (C) and (D) only

Q.6) निम्नलिखित में से उन विशेषताओं को पहचान कीजिए जो एक प्रभावी अध्यापक बनने के लिए 'सहायक व्यवहार' के वर्ग के अंतर्गत आती है।

(A) संरचना बनाना

(B) विद्यार्थी सफलता दर

(C) विद्यार्थी मतों का प्रयोग करना

(D) परीक्षण करना

(E) अनुदेशात्मक विविधता

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (A), (B) और (C)

(2) केवल (B), (C) और (D)

(3) केवल (C) (D) और (E)

(4) केवल (A), (C) और (D)



Q.7) What are the activities of teaching associated with its interactive stage?

(A) Planning of lesson

(B) Determining learning outcomes

(C) Presenting the content interspersed with questions

(D) Providing feedback and probing, if need be

(E) Motivating and monitoring students tasks

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A), (B) and (C) only

(2) (B). (C) and (D) only

(3) (A), (C) and (D) only

(4) (C), (D) and (E) only

Q.7) शिक्षण के कौन से कार्यकलाप उसके अन्योन्यक्रिया चरण से संबंधित हैं ?

(A) पाठ की योजना

(B) अधिगम प्रतिफलों का निर्धारण

(C) प्रश्नों के साथ विकीर्णित विषयवस्तु का प्रस्तुतीकरण

(D) प्रतिपुष्टि उपलब्ध कराना और यदि आवश्यक हो तो परीक्षण करना

(E) विद्यार्थी के कार्यों को प्रेरित एवं उनकी निगरानी करना ।

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (A). (B) और (C)

(2) केवल (B), (C) और (D)

(3) केवल (A), (C) और (D)

(4) केवल (C) (D) और (E)



Q.8) In Gagne's hierarchy of learning which type of learning immediately precedes 'Rule learning?

(1) Problem solving learning

(2) Concept learning

(3) Discrimination learning

(4) Chain learning

Q.8) अधिगम के ज्ञान के अनुक्रम में किस प्रकार का अधिगम 'नियम अधिगम' के तुरंत बाद आता है?

(1) समस्या समाधान अधिगम

(2) सप्रत्यय अधिगम

(3) विभेदन अधिगम

(4) श्रंखला अधिगम



Q.9) In which of the scales of measurement, the properties of classification and order, both are present?

(1) Nominal

(2) Ordinal

(3) Interval

(4) Ratio

Q.9) किस मापनी में वर्गीकरण तथा क्रम दोनों गुण उपस्थित होते हैं?

(1) नामिक

(2) क्रमिक

(3) अन्तराल

(4) अनुपात



Q.10) Given below are two statements:

Statement I : The purpose of ICT interventions in classroom teaching is to promote and optimise learning outcomes.

Statement II : Most of the on-line methods like Swayam and MOOCs etc. have the potential to become effective supplements to conventional teaching-learning systems.

In the light of the above statements, choose the correct answer from the options given below:

(1) Both Statement I and Statement II are true

(2) Both Statement I and Statement II are false

(3) Statement I is correct but Statement II is false

(4) Statement I is incorrect but Statement II is true

Q.10) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : कक्षा शिक्षण में आई सी टी हस्ताक्षेप का उद्देश्य अधिगम परिणामों को प्रोन्नत करना तथा उन्हें अधिकतम बनाता है।

कथन (II) : स्वयं तथा मूक्स आदि जैसी अधिकतर आन-लाईन विधियों में रूढ़िवादी शिक्षण-अधिगम प्रणाली के प्रभावी अनुपूरक बनने की संभावना होती है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही 1

(2) कथन I और II दोनों गलत है।

(3) कथन I सत्य है किंतु कथन II गलत है।

(4) कथन I असत्य है किंतु कथन II सही है।



Q.11) Given below are two statements: One is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R):

Assertion (A) : Research ethics mandates use of appropriate and authentic procedures to arrive at truth and advancing solutions to problem.

Reason (R) : Credibility of research is not only a prized goal but a prerequisite for excellence in human pursuit.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)

(2) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT the correct explanation of (A)

(3) (A) is correct but (R) is not correct

(4) (A) is not correct but (R) is correct

Q.11) नीचे दो कथन दिए गए हैं जिनमें से एक को अभिकथन (A) तदा दूसरे की तर्क (R) कहा गया है।

अभिकथन (A) : शोध आचारसंहिता सत्य एवं समस्याओं के समाधान की ओर अग्रसर होने के लिए उचित एंव प्रमाणिक प्रक्रियाओं के प्रयोग की आवश्यकता पर बल देती है।

तर्क (R) : शोध की विश्वसनीयता न केवल एक वरीयतापूर्ण लक्ष्य है अपितु मानवीय लक्ष्यों में उत्कृष्टकता हेतु पूपिक्षा है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें:

(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(2) (A) और (R) दोनों सही है परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(3) (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(4) (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।



Q.12) Match List I with List II. List I gives qualitative research perspectives while List II provides the central questions addressed by them.

List I

(A) Ethnography

(B) Heuristics

(C) Phenomenology

(D) Symbolic interactionism

List II

(1) What common set of symbols and understandings have emerged to give meaning to people's interactions?

(II) What is the culture of this group of people?

(III) What is my experience of this phenomenon?

(IV) What is the structure and essence of experience of this phenomenon for those people?

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A)-(1). (B)-(IV). (C)-(III). (D)-(II)

(2) (A)-(II). (B)-(III). (C)-(IV). (D)-(1)

(3) (A)-(III). (B)-(II). (C)-(I). (D) (IV)

(4) (A)-(IV). (B)-(I). (C)-(II). (D)-(III)


Q.12) सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजिए : सूची-I गुणात्मक शोध परिदृश्य दर्शाती है जबकि सूची-II इनके द्वारा देखे गए केन्द्रीय प्रश्न उपलब्ध करवाती है।

सूची-I

(A) नृजातीयवर्णन

(B) स्वानुभूति

(C) घटना-क्रिया विज्ञान

(D) प्रतीकात्मक अन्योन्यक्रिया वाद

सूची-II

(I) कौन से प्रतीकों एंव समाज के सामान्य सैट जो लोगों की अन्योन्यक्रिया को अर्थ देने के लिए उभरे हैं।

(II) लोगों के उस समूह की क्या संस्कृति है ?

(III) उस घटना का मेरा अनुभव क्या है?

(IV) उन लोगों के लिए उस घटना की क्या संरचना तथा सार है ?

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

(1) (A)-(I), (B)-(IV). (C)-(III). (D)-(II)

(2) (A)-(II), (B)-(III). (C)- (IV). (D)-(I)

(3) (A)-(III). (B)-(II). (C)-(I). (D)-(IV)

(4) (A)-(IV), (B)-(I). (C)-(II). (D)-(III)



Q.13) A college teacher intends to study the problems of latecomers in the classroom. Which type of sampling method will be appropriate in this context?

(1) Stratified sampling

(2) Random sampling

(3) Purposive sampling

(4) Cluster sampling

Q.13) एक महाविद्यालय के अध्यापक की कक्षा में देर से आने वालों को समस्या का अध्ययन करने की मंशा है। उस संदर्भ में किस प्रकार की प्रतिचयन प्रक्रिया उचित होगी?

(1) स्तरित प्रतिचयन

(2) यादृच्छिक प्रतिचयन

(3) सप्रयोजन प्रतिचयन

(4) समूह प्रतिचयन



Q.14) What are the activities which take place during the stage of reconnaissance in action research?

(A) Identifying and classifying general idea

(B) Describing the facts of the situation

(C) Explaining the facts of the situation

(D) Constructing a general plan

(E) Developing the next action steps

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (B) and (C) only

(2) (A) and (B) only

(3) (C) and (D) only

(4) (D) and (E) only

Q.14) क्रियात्मक अनुसंधान में समीक्षात्मक सर्वेक्षण के चरण के दौरान कौन से कार्यकलाप किए जाते हैं?

(A) सामान्य धारणा की पहचान तथा स्पष्टीकरण

(B) परिस्थितियों के तथ्यों का वर्णन

(C) परिस्थितियों के तथ्यों की व्याख्या करना

(D) सामान्य योजना का निर्माण करना

(E) "अगले कार्यात्मक चरणों को विकसित करना ।

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (B) और (C)

(2) केवल (A) और (B)

(3) केवल (C) और (D)

(4) केवल (D) और (E)



Q.15) A teacher intends to establish the relationship between educational status of parents and the scholastic achievement of pupils. Which of the following method of research will be considered appropriate for this study?

(1) Philosophical method

(2) Historical method

(3) Expost facto method

(4) Experimental method

Q.15) एक शिक्षक अभिभावकों की शैक्षणिक स्थिति तथा छात्रों की शैक्षिक उपलब्धियों के बीच संबंध स्थापित करना चाहता है। इस अध्ययन के लिए कौन सी अनुसंधान विधि उचित मानी जाएगी।

(1) तात्विक विधि

(2) ऐतिहासिक विधि

(3) कार्योत्तर विधि

(4) प्रयोगात्मक विधि



Q.16) Which of the following is essential in classroom communication?

(1) Frequent repetition of the message in different ways

(2) Avoiding repetition of the message

(3) Interrupting the speaker frequently

(4) Avoiding eye contact with students

Q.16) कक्षा संप्रेषण में निम्नलिखित में से क्या आवश्यक है ?

(1) विभिन्न तरीकों से संदेश की बार-बार पुनरावृत्ति

(2) संदेश की पुनरावृत्ति से बचना

(3) पक्का को बार-बार बीच में रोकना

(4) विद्यार्थियों से आंख मिलाने से बचना।



Q.17) Classroom communication involves

(A) Listening by learning

(B) Formal lecturing

(C) Informal discussions

(D) Less importance to feedback

(E) Explaining

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A), (B). (C) only

(2) (B). (C). (D) only

(3) (B), (C). (E) only

(4). (C). (D). (E) only

Q.17) कक्षा संप्रेषण में निम्नलिखित में से क्या शामिल होते हैं?

(A) अधिगम द्वारा सुनना

(B) औपचारिक व्याख्यान देना

(C) अनौपचारिक चर्चाएं

(D) फीडबेक को कम महत्व देना

(E) व्याख्या करना

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(1) केवल (A), (B) और (C)

(2) केवल (B), (C) और (D)

(3) केवल (B), (C) और (E)

(4) केवल (C) (D) और (E)



Q.18) Given below are two statements: One is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R):

Assertion (A) : To be effective in the classroom, a teachers should minimise the communication barriers.

Reason (R) : Since communication is a complex process, regular feedback analysis is essential for this purpose.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)

(2) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT the correct explanation of (A)

(3) (A) is correct but (R) is not correct

(4) (A) is not correct but (R) is correct

Q.18) नीचे दो कथन दिए गए हैं जिसमें से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है।

अभिकथन (A) : शिक्षक को कक्षा में प्रभावी होने के लिए संप्रेषण बाधाओं को कम करना चाहिए।

तर्क (R) : चूँकि संप्रेषण एक जटिल प्रक्रिया है, नियमित प्रतिपुष्टि (फीडबेक) विश्लेषण इस दृष्टि से आवश्यक है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें :

(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(2) (A) और (R) दोनों सही हैं परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(3) (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(4) (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।



Q.19) Identify the correct chronological sequence of the developers of communicative systems:

(A) Germans

(B) Romans

(C) Sumerians

(D) Chinese

(E) British

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A). (C). (B). (E). (D)

(2) (C). (B). (D). (A), (B)

(3) (B). (C). (E). (D). (A)

(4) (D). (E). (C). (A). (B)

Q.19) संप्रेषण प्रणालियों के विकासकर्ताओं का सही कालानुक्रम बताएं:

(A) जर्मन

(B) रोमन

(C) सुमेरियन

(D) चीनी

(E) ब्रिटिश

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) (A). (C). (B). (E), (D)

(2) (C). (B). (D), (A). (B)

(3) (B). (C). (E), (D), (A)

(4) (D), (E), (C), (A), (B)



Q.20) Match List I with List II. List I gives Modes of Communication, while List II provides their description

List I

(Modes of Communication)

(A) Publicity

(B) Propaganda

(C) Advertising

(D) Public relations

List II

(Description)

(I) Reputation management

(II) Paid message

(III) Non-commercial promotion

(IV) Communication with motives

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A)-(I). (B)-(II). (C)-(III). (D)-(IV)

(2) (A)-(II). (B)-(III). (C)-(IV). (D)-(I)

(3) (A)-(IV). (B)-(I). (C)-(III). (D)-(II)

(4) (A)-(III), (B) (IV). (C)-(II). (D) (I)



Q.20) सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए

सूची-I

( संप्रेषण विधि)

(A) प्रचार

(B) दुष्प्रचार

(C) विज्ञापन

(D) जन संपर्क

सूची-II

(विवरण)

(I) प्रतिष्ठा प्रबंधन

(II) पेड मैसेज

(III) गैर वाणिज्यिक संबर्धन

(IV) सप्रयोजन संप्रेषण

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

(1) (A)-(I). (B)-(II). (C)-(III), (D)-(IV)

(2) (A)-(II), (B)-(III). (C)-(IV). (D)-(I)

(3) (A)-(IV). (B)-(I). (C)-(III). (D)- (II)

(4) (A)-(III). (B)-(IV). (C)-(II). (D)-(I)



Q.21) Given below are two statements:

Statement I: It is possible that there are 53 Tuesdays in a non-leap year.

Statement II: In a non-leap year, there are 54 of each day plus one extra day.

In the light of the above statements, choose the correct answer from the options given below:

(1) Both Statement I and Statement II are true

(2) Both Statement I and Statement II are false

(3) Statement I is correct but Statement II is false

(4) Statement I is incorrect but Statement II is true

Q.21) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : यह संभव है कि किसी गैर-अधिवर्ष (नॉन लीप ईयर) में मंगलवार की संख्या 53 हो ।

कथन (II) : किसी गैर-अधिवर्ष में प्रत्यक दिन 54 बार आते हैं और एक अतिरिक दिन होता है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं ।

(2) कथन I और II दोनों गलत हैं

(3) कथन I सत्य है किंतु कथन II गलत है।

(4) कथन I असत्य है किंतु कथन II सही है।



Q.22) Kavitha collected 8 spiders (with 8 legs each) and beetles (with 6 legs each). When she counted the legs, she found that there were altogether 54. Which of the following is/are true?

(A) She collected 5 spiders

(B) She collected 3 spiders

(C) She collected 5 beetles

(D) She collected 3 beetles

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A) and (C) only

(2) (A) and (D) only

(3) (B) and (D) only

(4) (B) and (C) only

Q.22) कविता ने 8 मकड़ियां (प्रत्येक 8 पैरों वाली) और भृंग (प्रत्येक 6 पैरों वाले) एकत्रित किए। जब उसने पैरों की गिनती की तो पाया कि उनकी कुल संख्या 54 थी निम्नलिखित में से कौन-सा / कौन-से सही हैं ?

(A) उसने 5 मकड़ियां एकत्रित की।

(B) उसने 3 मकड़ियां एकत्रित की।

(C) उसने 5 भृंग एकत्रित की।

(D) उसने 3 भृंग एकत्रित की।

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (A) और (C) only

(2) केवल (A) और (D) only

(3) केवल (B) और (D) only

(4) केवल (B) और (C) only



Q.23) Complete the series : 

5, 9, 19, 37, .....

(1) 75

(2) 76

(3) 77

(4) 78

Q.23) निम्नलिखित अंक क्रम को पूरा करें:

2, 5, 9, 19, 37, .....

(1) 75

(2) 76

(3) 77

(4) 78



Q.24) At what time between 2 and 3 o'clock will the hour hand and minute hand of a clock together?

(1) 10(11/10) min. past 2

(2) 10(10/11)min. past 2 

(3) 11(10/11)min. past 2 

(4) 11 min. past 2

Q.24) 2 और 3 बजे के बीच किसी घड़ी की घंटा की सुई और मिनट की सुई किस समय एक साथ होगी?

(1) 2 बजकर 10(11/10) मिनट पर

(2) 2 बजकर 10(10/11) मिनट पर

(3) 2 बजकर 11(10/11) मिनट पर

(4) 2 बजकर 11 मिनट पर



Q.25) The average of seven consecutive numbers is 33.

The largest of these numbers is

(1) 39

(2) 34

(3) 36

(4) 38

Q.25) सात क्रमिक संख्याओं का औसत 33 है।

इनमें से सबसे बड़ी संख्या होगी :

(1) 39

(2) 34

(3) 36

(4) 38



Q.26) The second member of the Nyaya syllogism which states the reason for the establishment of the proposition is called,

(1) Prātijna

(2) Hetu

(3) Udaharana

(4) Upnaya

Q.26) न्याय दर्शन में न्यायवाक्य का दूसरा अवयव आधारवाक्य की स्थापना के लिए तर्क देता है, उसे कहा जाता है।

(1) प्रतिज्ञा

(2) हेतु

(3) उदाहरण

(4) उपनय



Q.27) In the argument, 'sky flower is fragrant because it is a lotus' e.g. which ever is lotus, is fragrant e.g. lotus growing in that pond'

Mention the type of fallacy from the following:

(1) Swaroopasidha

(2) Ashryasidha

(3) Vyaptytvasidha

(4) Virudha

Q.27) 'आकाशकुसुम सुगंधित है क्योंकि यह कमल है। उदाहरण के लिए जो भी कमल होता है वह सुगंधित होता है, जैसे किसी तालाब में उगने वाला कमल'।

इस तर्क में निम्नलिखित में से किस हेत्वामास का उल्लेख किया गया है

(1) स्वरूपसिद्ध

(2) आश्रयसिद्ध

(3) व्याप्तित्वसिद्ध

(4) विरुद्ध



Q.28) Match List I with List II. 

List I gives the four types of fallacies while List II explains their description.

List I

(A) Asidha

(B) Savyabhichāra

(C) Satpratipaksha

(D) Bädhita

List II

(I) Here the middle term is contradicted by another middle term.

(II) Here the middle term is contradicted by some other pramana and not by inference.

(III) It is the fallacy of the irregular middle

(IV) It is the fallacy of the unproved middle

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A)-(II). (B)-(1), (C)-(III), (D)-(IV)

(2) (A)-(III). (B)-(IV). (C)-(II), (D)-(1)

(3) (A)-(I), (B)-(II). (C)-(IV). (D)-(III)

(4) (A)-(IV). (B)-(III). (C)-(I). (D)-(II)


Q.28) सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए 

सूची-I में चार प्रकार के हेत्वामास हैं जबकि सूची-II में उनकी व्याख्या दी गई है :

सूची-I

(A) असिद्ध

(B) सव्यभिचार

(C) सत्प्रतिपक्ष

(D) बाधित

सूची-I

(I) इसमें एक हेतु दूसरे हेतु का विरोधाभासी होता है।

(II) इसमें हेतु का विरोध किसी अनुमान द्वारा न होकर किस अन्य प्रमाण द्वारा होता है।

(III) यह अनियत हेतु का हेत्वाभास है।

(IV) यह असिद्ध हेतु का हेत्वाभास है।

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चयन कीजिए:

(1) (A)-(II), (B)-(I). (C)-(III). (D)-(IV)

(2) (A)-(III), (B)-(IV). (C)-(II), (D)-(I)

(3) (A)-(I). (B)-(II). (C)-(IV). (D)-(III)

(4) (A)-(IV), (B)-(III), (C)-(I). (D)-(II)



Q.29) Given below are two statements: One is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R):

Assertion (A) : Indian Philosophy has been intensely spiritual and has always emphasized the need of practical realization of truth.

Reason (R) : The wood darshana' means 'vision' and also the instrument of vision which stands for the direct immediate and intuitive vision of Reality and also includes the means which lead to this realization.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)

(2) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT the correct explanation of (A)

(3) (A) is correct but (R) is not correct

(4) Options: (A) is not correct but (R) is correct

Q.29) नीचे दो कथन दिए गए हैं : एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है।

अभिकथन (A) : भारतीय दर्शन गहरे रूप से आध्यात्मिक रहा है और इसमें हमेशा ही सत्य की व्यवहारिक सिद्धि की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

तर्क (R) : 'दर्शन' शब्द का अभिप्राय 'दृष्टि' तथा दृष्टि का साधन है जो यथार्थ के प्रत्यक्ष, तात्कालिक एवं अंतःप्रज्ञात्मक दृष्टि का द्योतक है तथा इसमें वह साधकत्व भी शामिल है जो इस अनुभूति की ओर ले जाता है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें :

(1) (A) और (R) दोनों सही है और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(2) (A) और (R) दोनों सही है परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(3) (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(4) (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।



Q.30) Given below are two statements:

Statement I : In Indian Philosophy, Nyaya advocates the theory of extrinsic validity of knowledge called "Paratah Pramanvad".

Statement II : The Mimansa advocates the self-validity of knowledge both in respect of its origin and ascertainment.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both Statement I and Statement II are correct

(2) Both Statement I and Statement II are incorrect

(3) Statement I is correct but Statement II is incorrect

(4) Statement I is incorrect but Statement II is correct

Q.30) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : भारतीय दर्शन में न्याय ज्ञान के बाह्य वैधता का समर्थक है जिसे परतः प्रमाणवाद कहा जाता है।

कथन (II) : उत्पत्ति और निर्धारण की दृष्टि से मीमांसा ज्ञान की आत्मनिष्ठ वैधता की समर्थक है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं।

(2) कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(3) कथन I सही है किंतु कथन II सही नहीं है।

(4) कथन I सही नहीं है किंतु कथन II सही है।



Q.31) Microsoft Access, Oracle and SQL are example of
(1) File Data Base
(2) Relational Data Base
(3) Template
(4) Attribute
Q.31) माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, ओरेकल और एस क्यू एल निम्नलिखित में से किसके उदाहरण हैं?
(1) फाइल डाटा बेस
(2) रिलेशनल डाटा बेस
(3) टेम्पलेट
(4) अट्रिब्युट


Q.32) Operating system is an interface between

(1) Software and hardware

(2) Compiler and hardware

(3) User and Computer

(4) Program and software

Q.32) आपरेटिंग सिस्टम निम्नलिखित में से किनके बीच इंटरफेस है?

(1) सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

(2) कम्पाइलर और हार्डवेयर

(3) यूजर और कम्प्यूटर

(4) प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर



Q.33) Which technology is used for cryptocurrency?

(1) Java

(2) Blockchain

(3) Block code

(4) Python

Q.33) क्रिप्टो करेंसी हेतु किस प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया जाता है?

(1) जावा

(2) ब्लॉक चेन

(3) ब्लॉक कोड

(4) पाइथन



Q.34) Given below are two statements:

Statement I : Internet is the largest information base and has become a vital part of our lives.

Statement II : HTML is an incomplete code package that allows a user to create web pages.

In the light of the above statements, choose the correct answer from the options given below :

(1) Both Statement I and Statement II are true

(2) Both Statement I and Statement II are false

(3) Statement I is correct but Statement II is false

(4) Statement I is incorrect but Statement II is true


Q.34) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : इंटरनेट सूचना का सबसे बड़ा आधार है और यह हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है।

कथन (II) : HTML एक अधूरा कोड पैकेज है जो प्रयोक्ता द्वारा वेब पेज बनाना संभव बनाता है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं।

(2) कथन I और II दोनों गलत हैं ।

(3) कथन I सत्य है किंतु कथन II गलत है।

(4) कथन I असत्य है किंतु कथन II सही है।



Q.35) Full form of the abbreviation CPS is:

(1) Computer Program Software

(2) Control Process Software

(3) Cyber-Physical Software

(4) Cyber-Physical System

Q.35) CPS निम्नलिखित में से किसका संक्षिप्त रूप है ?

(1) कंप्यूटर प्रोग्राम सॉफ्टवेअर

(2) कंट्रोल प्रोसेस सॉफ्टवेअर

(3) साइबर फिजिकल सॉफ्टवेअर

(4) साइबर फिजिकल सिस्टम



Q.36) Which of the following conventions protocol originated from Rio Earth Summit?

(A) UN Framework convention on climate change

(B) Ramsar convention on wetlands

(C) UN convention to combat desertification

(D) Kyoto Protocol

(E) Convention on Biological Diversity

Choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) (A), (B) and (E) only

(2) (A). (C). (D) and (E) only

(3) (A). (C) and (E) only

(4) (B). (C). (D) and (E) only

Q.36) निम्नलिखित में से कौन से कन्वेंशन / प्रोटोकॉल की उत्पत्ति रियो पृथ्वी शिखर सम्मेलन से हुई ?

(A) जलवायु परिवर्तन संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन

(B) आर्द्रभूमि संबंधी रामसर कन्वेंशन

(C) मरुस्थलीकरण की रोकथाम के लिए संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन

(D) क्योटो प्रोटोकॉल

(E) जैव-विविधता संबंधी कन्वेंशन

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(1) केवल (A), (B) और (E)

(2) केवल (A), (C), (D) और (E)

(3) केवल (A). (C) और (E)

(4) केवल (B), (C), (D) और (E) ·



Q.37) Which of the following goals are part of Sustainable Development Goals?

(A) Industry, Innovation and Infrastructure

(B) Universal higher education

(C) Reduced Inequality

(D) Partnerships to achieve goals

(E) Clean air

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A), (B), (C) and (D) only

(2) (A). (C) and (D) only

(3) (A), (B). (C) and (E) only

(4) (B). (C), (D) and (E) only

Q.37) निम्नलिखित में से कौन से लक्ष्य सतत विकास लक्ष्यों में शामिल हैं?

(A) उद्योग, नवाचार और अवसंरचना

(B) सभी के लिए उच्च शिक्षा

(C) असमानता में कमी

(D) लक्ष्य प्राप्त करने के लिए साझेदारिया

(E) स्वच्छ वायु

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (A), (B), (C) और (D)

(2) केवल (A), (C) और (D)

(3) केवल (A), (B), (C) और (E)

(4) केवल (B), (C), (D) और (E)



Q.38) Arrange the following countries in increasing order of their installed capacities of wind energy (as on 2018):

(A) China

(B) India

(C) USA

(D) France

(E) Germany

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (D) < (E) < (C) < (B) < (A)

(2) (D) < (E) < (B) < (C) < (A)

(3) (D) < (B) < (E) < (C) < (A)

(4) (E) < (D) < (B) < (C) < (A)

Q.38) निम्नलिखित देशों को उनकी पवन ऊर्जा की संस्थापित क्षमता (2018 की स्थिति के अनुसार) के बढ़ते क्रम में रखें :

(A) चीन

(B) भारत

(C) यू एस ए

(D) फ्रांस

(E) जर्मनी

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :

(1) (D) < (E) < (C) < (B) < (A)

(2) (D) < (E) < (B) < (C) < (A)

(3) (D) < (B) < (E) < (C) < (A)

(4) (E) < (D) < (B) < (C) < (A)



Q.39) Given below are two statements:

Statement I: Sunlight is a pre-requisite for the formation of photochemical smog in urban areas.

Statement II: Photochemical smog is a recurring phenomenon in winter and summer seasons in urban areas of India.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both Statement I and Statement II are true

(2) Both Statement I and Statement II are false

(3) Statement I is correct but Statement II is false 

(4) Statement I is incorrect but Statement II is true

Q.39) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : शहरी क्षेत्रों में प्रकाश रासायनिक धूम-कोहरा के निर्माण के लिए सूर्य का प्रकाश एक पूर्वापेक्षा है। 

कथन (II) : प्रकाशरासायनिक धूम-कोहरा भारत के शहरी क्षेत्रों में शीतकाल और ग्रीष्मकाल में बार-बार होने वाली परिघटना है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं।

(2) कथन I और II दोनों गलत हैं।

(3) कथन I सत्य है किंतु कथन II गलत है।

(4) कथन I असत्य है किंतु कथन II सही है।



Q.40) Given below are two statements: One is labelled as Assertion (A) and the other is labelled as Reason (R):

Assertion (A) : Global warming potential of a molecule of a greenhouse gas over different time spans of decades to 100 years may vary significantly.

Reason (R) : Some greenhouse gases have shorter life times compared to carbon dioxide.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options given below:

(1) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A)

(2) Both (A) and (R) are correct but (R) is NOT the correct explanation of (A)

(3) (A) is correct but (R) is not correct

(4) (A) is not correct but (R) is correct

Q.40) नीचे दो कथन दिए गए हैं जिनमें से एक को अभिकथन (A) और दूसरे को तर्क (R) कहा गया है।

अभिकथन (A) : दशकों से लेकर 100 वर्षों के अलग-अलग समयांतरालों में ग्रीन हाउस गैस के अणु की वैश्विक ताप में वृद्धि करने की क्षमता में काफी अंतर हो सकता है।

तर्क (R) : कुछ ग्रीनहाउस गैसों का जीवनकाल कार्बन डाइ ऑक्साइड की तुलना में कम होता है।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें :

(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।

(2) (A) और (R) दोनों सही हैं परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।

(3) (A) सही है परन्तु (R) सही नहीं है।

(4) (A) सही नहीं है परन्तु (R) सही है।



Q.41) Teacher-Education institutions belong to which of the following category?

(1) Non-conventional

(2) Technical

(3) Professional

(4) Skill based

Q.41) शिक्षक-शिक्षण संस्थान निम्नलिखित में से किस श्रेणी में आते हैं?

(1) गैर-पारंपरिक 

(2) तकनीकी

(3) व्यावसायिक

(4) कौशल आधारित



Q.42) Given below are two statements:

Statement I : Universities of Nalanda, Taxsila and Vikramshila of ancient India are now all located in the Indian Territory.

Statement II : The entrance test of its own kind was prevalent in the ancient seats of learning of India.

In the light of the above statements, choose the most appropriate answer from the options iven below:

(1) Both Statement I and Statement II are correct

(2) Both Statement I and Statement II are incorrect

(3) Statement I is correct but Statement II is incorrect

(4) Statement I is incorrect but Statement II is correct

Q.42) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : प्राचीन भारत के नालंदा, तक्षशिला और विक्रमशिला के विश्वद्यिालय वर्तमान में सभी भारतीय क्षेत्र में अवस्थित हैं।

कथन (II) : भारत के प्राचीन शिक्षा केन्द्रों में प्रवेश हेतु अपने प्रकार की प्रवेश परीक्षा होती थी।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं । 

(2) कथन I और II दोनों सही नहीं हैं।

(3) कथन I सही है किंतु कथन II सही नहीं है।

(4) कथन I सही नहीं है किंतु कथन II सही है।



Q.43) Atal Ranking of higher education institutes and universities is related to achievements in

(1) Basic sciences research

(2) Innovation and entrepreneurship development

(3) Distance mode education

(4) Promotion of environmentally sustainable practices.

Q.43) उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों की अटल रैंकिंग निम्नलिखित में से किन उपलब्धियों के साथ जुड़ी है ?

(1) मौलिक विज्ञान अनुसंधान

(2) नवाचार और उद्यमिता विकास

(3) दूरस्थ शिक्षा प्रविधि

(4) पर्यावरणीय रूप से संधारणीय पद्धतियों का संवर्धन



Q.44) Which of the basic values which can be characterized by the central motivational goal are related to self-transcendence?

(A) Conformity

(B) Power

(C) Benevolence

(D) Universalism

(E) Hedonism

Choose the correct answer from the options given below:

(1) (A) and (B) only

(2) (B) and (C) only

(3) (C) and (D) only

(4) (D) and (E) only

Q.44) केन्द्रीय प्रेरक उद्देश्य (सेल्फ ट्रासेर्डेस) से अनुप्राणित कौन-से बुनियादि मूल्य आत्मपरात्परता (सेल्फ-ट्रांसेंडेंस) से संबंधित हैं?

(A) अनुरूपता

(B) शक्ति

(C) सदाशयता

(D) सार्वभौमिकता

(E) सुखवाद

नीचे दिये गये विकल्पों में से सही उत्तर चुनिये :

(1) केवल (A) और (B)

(2) केवल (B) और (C)

(3) केवल (C) और (D)

(4) केवल (D) और (E)



Q.45) Given below are two statements:

Statement I : Holistic education in ancient India was not just the acquisition of knowledge as preparation for life in this world or life beyond schooling but for complete realisation and liberation of the self.

Statement II : Values of pluralism, mutual understanding and peace constituted the foundation of holistic education during ancient education.

the light of the above statements, choose the correct answer from the options given below:

(1) Both Statement I and Statement II are true

(2) Both Statement I and Statement II are false

(3) Statement I is correct but Statement II is false

(4) Statement I is incorrect but Statement II is true

Q.45) नीचे दो कथन दिए गए हैं :

कथन (I) : प्राचीन भारत में साकल्यवादी शिक्षा का उद्देश्य इस संसार में जीवन अथवा विद्यालयी शिक्षा के बाद के जीवन की तैयारी करने हेतु ज्ञानार्जन करना ही नहीं था बल्कि पूर्ण आत्म अनुभूति व मुक्ति हासिल करना था।

कथन (II) : प्राचीन शिक्षा के दौरान बहुलवाद, आपसी समझ और शांति साकल्यवादी शिक्षा की नींव तैयार करते थे।

उपर्युक्त कथनों के आलोक में निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनें :

(1) कथन I और II दोनों सही हैं।

(2) कथन I और II दोनों गलत

(3) कथन I सत्य है किंतु कथन II गलत है।

(4) कथन I असत्य है किंतु कथन II सही है।



COMPREHENSION

Read the passage carefully and answer questions from 46 to 50.

        'Being value centred is important to the experience of fulfilment in my life': Here the thought has the stamp of the core concept of 'value-centred' and 'fulfilment. This is good. However, it has yet not moved into creative imagination of how this can be made possible in reality. Thus, it runs the risk of becoming an opinion or simply, a nice thought. A value-centred life is tough in today's world'. This thought formation could arise from a past experience where life was made difficult by being value-centred. Also, there could be stories and imagined scenarios being created in the mind, 'what if.... 'what if not...', etc. This could be related to the comfort-seeking nature of the senses and a part of the vital life-force that wants to take the easy way out. If one's core essential concept is fulfilment, these imaginary formations can be halted and the thought can be frozen. Now one can note that without the clarity that the core principle is fulfilment, this imagination will often be allowed to fashion and complete its formation. This in turn, will affect the quality of our life and the choices made then may not serve the fulfillment' value of the individual. The idea force can use its sanctioning power to move those thought formations that are aligned to the core concept of 'value-centred living and fulfilment and make still or reject those thought formations that fed by fear', 'anxiety'. 'desire for compromised quicker success', etc. And if a value or ideal is not clear, it can reach back to the pure mind for further clarity.


Q.46) What is needed for self-fulfilment?

(1) Focus on values

(2) Stamping of the core concept

(3) good thoughts

(4) Experience in life



Q.47) The thought of value-based life as tough can be attributed to

(A) being value-centred

(B) past experiences of difficulty

(C) wild imaginations

(D) the inclination to be in a comfort zone

Choose the correct option:

(1) (A) and (B)

(2) (B) and (D)

(3) (B) and (C)

(4) (C) and (D)



Q.48) How can an individual move away from imaginary formations about value-centredness?

(1) By freezing one's own thoughts of good life

(2) By having nice thoughts about values in life

(3) By being clear about fulfilment of life

(4) By being fashionable about the core concept of life



Q.49) The vague ideas of value-centred life for self-fulfillment will

(1) disturb the comforts of life

(2) lead to creative imaginations

(3) promote good quality of life

(4) reject the very values sought after



Q.50) What is the assertion of the author of the passage?

(1) value-centred life is an unclear thought

(2) The principle of value-centredness is a difficult proposition to achieve

(3) Many factors aligned with value-centredness are negative character

(4) Today's world is not for any value system



निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िये और उसके आधार पर प्रश्न संख्या 46 से 50 तक के उत्तर दीजिये :

        'मूल्य-केन्द्रित होना मेरे जीवन में परितोष का अनुभव प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है: यहाँ, इस विचार में 'मूल्य-केन्द्रित' 'और 'परितोष' की संकेन्द्रित अवधारणा का प्रभाव है। यह अच्छा है। तथापि, यह अभी तक हमारी सृजनात्मक कल्पना में नहीं आया है कि वास्तविकता में इसे कैसे संभव बनाया जा सकता है। इसलिए उसके बारे में यह जोखिम है कि कहीं यह राय या मात्र एक उत्तम विचार बनकर न रह जाए। 'आज के विश्व में मूल्य-केन्द्रित जीवन कठिन है।' इस विचार का निर्माण अतीत के अनुभव से हो सकता है, जहाँ मूल्य-केन्द्रित होने के कारण जीवन कठिन बना दिया गया था। उसके अलावा ऐसी कहानियां और कल्पित परिदृश्य हो सकते हैं जिन्हें मन में सृजित किया जा रहा हो, जैसे 'यदि ऐसा है तो क्या..., 'यदि ऐसा नहीं है तो क्या.....' आदि। यह इन्द्रियों की आराम चाहने की प्रकृति से संबंधित होता है और उस महत्वपूर्ण जीवन-बल का भाग है जो आत्मदायक मार्ग अपनाना चाहता है। यदि किसी व्यक्ति की संकेन्द्रित आवश्यक अवधारणा परितोष है, तो इन काल्पनिक विचारों को रोका जा सकता है और इस विचार को अवरूद्ध किया जा सकता है। यह ध्यात्व्य है कि संकेन्द्रित सिद्धांत 'परितोष' है, इसकी स्पष्टता के बिना ही कल्पना को प्रायः निर्मित और पूरी होने की अनुमति दी जाएगी। बाद में यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी और उसके बाद लिए गए निर्णय व्यक्ति के 'परितोष' मूल्य को पूरा नहीं कर सकते हैं। विचार बल मूल्य केन्द्रित जीवन और परितोष की संकेन्द्रित अवधारणा के अनुरूप उन विचार निर्माणों को प्रभावित करने के लिए अपनी संस्वीकरण शक्ति का प्रयोग कर सकता है और उन विचार-निर्मिति को स्थिर या अस्वीकृत करता है जो 'भय', 'चिन्ता', 'शीघ्र सफलता प्राप्त करने की इच्छा' द्वारा अनुप्रेरित होते हैं। और यदि कोई मूल्य या विचार स्पष्ट नहीं है तो यह और अधिक स्पष्टता लाने के लिए शुद्ध मन में वापस पहुँच सकता है।


Q.46) आत्म-परितोष के लिए किसकी आवश्यकता होती है?

(1) मूल्यों पर ध्यान केन्द्रित करने की

(2) संकेन्द्रित अवधारणा के प्रभाव की।

(3) अच्छे विचारों की

(4) जीवन में अनुभव की ।



Q.47) मूल्य-आधारित जीवन कठिन होता है, यह विचार निम्नांकित में से किन पर' आधारित है?

(A) मूल्य केन्द्रित होने पर

(B) अतीत के कठिन अनुभवों पर

(C) उच्छृंखल कलपनाओं पर

(D) आराम चाहने की मनोवृत्ति पर

निम्नांकित में से सही विकल्प चुनें :

(1) (A) और (B)

(2) (B) और (D)

(3) (B) और (C)

(4) (C) और (D)



Q.48) कोई व्यक्ति मूल्य-केन्द्रितता के बारे मे काल्पनिक विचारों को कैसे त्याग सकता है?

(1) अच्छे जीवन के बारे में अपने स्वयं के विचारों को त्यागकर

(2) जीवन में मूल्यों के बारे में अच्छे विचार रखकर ।

(3) जीवन के परितोष के बारे में स्पष्ट होकर।

(4) जीवन की संकेन्द्रित अवधारणा के बारे में शौकीन होकर।



Q.49) आत्म-परितोष के लिए मूल्य-केन्द्रित जीवन के अस्पष्ट विच

(1) जीवन के आराम में विघ्न डालेंगे

(2) सृजनात्मक कल्पनाएं उत्पन्न करेंगे

(3) अच्छे जीवन स्तर को बढ़ावा देंगे

(4) अपेक्षित मूल्यों को अस्वीकार करेंगे



Q.50) गद्यांश के लेखक का अभिकथन क्या है?

(1) मूल्य- केन्द्रित जीवन एक अस्पष्ट विचार है।

(2) मूल्य- केन्द्रितता का सिद्धांत संप्राप्ति के लिए एक कठिन प्रतिज्ञाप्ति है।

(3) मूल्य-संकेन्द्रितता से संबंधित अनेक कारक निषेधात्मक स्वरूप के हैं।

(4) आज का विश्व किसी मूल्य प्रणाली के लिए नहीं है।



Post a Comment

Previous Post Next Post